Skip to main content

Comfort Zone-भारतीय लोगो को पसंद है खाली वक्त में सबसे ज्यादा सोना-राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा एक सर्वेक्षण किया गया है, जिसके दौरान यह समझने की कोशिश की गई थी कि भारतीय अपने खाली समय में क्या करना चाहते हैं। सर्वेक्षण में पता चला कि बहुसंख्यक भारतीय अपने खाली समय में सोना ज्यादा पसंद करते हैं।

ज्यादातर भारतीय अपने खाली समय में सोना चाहते हैं। एक अध्ययन के दौरान यह बात सामने आई है। यह अक्सर भारत में प्राथमिक ऐसा सर्वेक्षण है, जिसके दौरान यह समझने की कोशिश की गई थी कि भारतीय आमतौर पर अपने दिन कैसे बिताते हैं। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य यह जानना था कि लोग ग्रामीण और ठोस क्षेत्रों में अपना कौन सा कार्य करते हैं।

Comfort Zone-भारतीय लोगो को पसंद है खाली वक्त में सबसे ज्यादा सोना

सर्वेक्षण के परिणामों से, विभिन्न विभागों और मंत्रालयों से नीति-निर्माण के लिए महत्वपूर्ण जानकारी का आग्रह किया जाता है।यह समय उपयोग सर्वेक्षण जनवरी और दिसंबर 2019 के बीच राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा आयोजित किया गया था।

सर्वेक्षण में 5,947 गांवों और तीन, 998 शहरी ब्लॉकों के साथ दोनों क्षेत्रों में 138,799 घरों पर आयोजित किया गया था। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के गांवों को छोड़कर पूरे देश के भीतर सर्वेक्षण किया गया था।

Comfort Zone-भारतीय लोगो को पसंद है खाली वक्त में सबसे ज्यादा सोना

इस सर्वेक्षण को इस श्रेणी में विभाजित किया गया था कि लोग भुगतान और अवैतनिक कार्य को किस अनुपात में देते हैं।सर्वेक्षण के अनुसार, औसतन हर भारतीय अपने खाली समय में 552 मिनट या 9.2 घंटे सोता है। ग्रामीण क्षेत्रों में, पुरुष खाली समय में 554 मिनट की नींद लेते हैं, जबकि महिलाएं एक लंबा स्पर्श (557 मिनट) करती हैं।

एक समान समय में, गांवों की तुलना में शहरों में यह अनुपात कम पाया गया। शहरों में, पुरुषों ने अपने खाली समय में 534 मिनट बिताए, जबकि महिलाओं ने 552 मिनट सोए

%d bloggers like this: