Study से साबित आवाज़ से पहचाने कि आपका पार्टनर धोखेबाज हैं या नहीं

Study से साबित आवाज़ से पहचाने कि आपका पार्टनर धोखेबाज हैं या नहीं-ऐसा कहा जाता है कि किसी के व्यक्तित्व का पता अक्सर उसकी आवाज़ से आसानी से चल जाता है। कुछ इसी तरह समझने के लिए, पुरुषों की आवाज़ पर एक अध्ययन किया गया था। अध्ययन के परिणाम महिलाओं को सावधान करने के करीब हैं।

आमतौर पर महिलाएं भारी आवाज वाले पुरुषों को पसंद करती हैं लेकिन इस अध्ययन के अनुरूप, भारी आवाज वाले पुरुष भरोसेमंद नहीं होते हैं और अपने साथियों को धोखा देते हैं।यह अध्ययन चीन के साउथवेस्ट विश्वविद्यालय द्वारा किया गया था। अध्ययन के लिए कई गैर-धूम्रपान पुरुषों को शब्दों की एक सूची दी गई थी।

Study से साबित आवाज़ से पहचाने कि आपका पार्टनर धोखेबाज हैं या नहीं

आवाज की आवृत्ति और पिच को जानने के लिए इन शब्दों का विश्लेषण किया गया। इसके बाद, रिश्तों के प्रति दृष्टिकोण को समझने के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से उनका परीक्षण किया गया।

परीक्षण के भीतर क्या कपड़े पहने – अध्ययन के परिणामों से पता चला कि भारी आवाज वाले पुरुष अपने भागीदारों के लिए कम प्रतिबद्ध थे और वे धोखा भी दे सकते थे। दरअसल, उन पुरुषों की आवाज का पता उनके स्टेरॉयड हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर से लगा।

शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कर्कशता और तेज आवाज की तुलना में अधिक था। शोधकर्ताओं का कहना है कि टेस्टोस्टेरोन एक व्यक्ति की विशेषताओं और व्यवहार को निर्धारित कर सकता है।

उच्च आवाज वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होता है और इसलिए महिलाएं उनमें अधिक रुचि रखती हैं। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि अधिक टेस्टोस्टेरोन वाले पुरुषों के बच्चे स्वस्थ हैं।

हालांकि, पति या पत्नी के चयन के दौरान, महिलाएं अपने व्यक्तित्व पर पुरुषों की आवाज की तुलना में अधिक ध्यान देती हैं। एक साथी के रूप में, वह ऐसे पुरुषों पर समझौता करना पसंद करती हैं जो हर घर के काम में उनका समर्थन कर सकें।

%d bloggers like this: